Monday 19 February 2024

ऐसी ही चीख-पुकार, निकलती होगी

रो-रो कर, कह रही है माँ,
मेरा बेटा वापस, तो लौटा दो
पत्थर सा हो गया है, देखो बाप,
कोई मेरे लाल से, हमको मिलवा दो

एक दुखियारी, सीना पीट रही,
कि मेरा सुहाग तो, चला गया
वो गहनों को, एक-एक फेंक रही,
कि मेरा श्रंगार तो, अपना चला गया

बहना की आखें, थम सी गई,
कि मेरा भाई हमसे, रूठ गया
भइया की कलाई, का धागा,
आज ये हमारा, टूट गया

इन सबके देखो, प्यारे पापा,
अब तो कभी, नही आयेंगे
सर पर से हमारा, छत उड़ है गया,
अब हम और, कहां तो जायेंगे

भइया का बांह तो, कट है गया,
मेरा भाई अब, तो नही रहा
जीवन मे, सुख-दुःख को कैसे,
साथ ही साथ, हमने था सहा

रो रहे हैं रिश्तेदार, दोस्त,
और सारे देश मे, मातम है
अपने शहीदों की, कुर्बानी पर,
सब की आखें, तो नम हैं

ऐसी ही चीख-पुकार, निकलती होगी,
जब कोई बेटा शहीद, है हो जाता
अपने बेटों की, कुर्बानी से,
कहीं होली ईद, नहीं मन पाता
अपने बेटों की, कुर्बानी से,
कहीं होली ईद, नहीं मन पाता.......

मोहन श्रीवास्तव (कवि)
www.kavyapushpanjali.blogspot.com
08-08-2013/tuesday/2:50am,
pune,m.h.



No comments: